Vat sabitri puja 2020

Vat Savitri Parva 2020: Best wishes and messages

Vat Savitri parva 2020 wishes and messages-विवाहित हिन्दू  महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला पर्व वट सावित्री, इस वर्ष २२ मई को मनाया जा रहा है। इस पर्व को  वट पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है,  महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए वट साबित्री पर्व बिश्वास के साथ मनाती है और अपने पति के लिए लम्बी उम्र की प्रार्थना करती हैं।

यह पर्व हरेक साल भब्यता एबं  समारोह के साथ मनाया जाता है। यह पर्व मिथिलांचल में भी बड़ी भब्यता एबं उत्साह पुर्बक मनाया जाता है।  लेकिन इस साल कोरोना भाइरस के चलते एबं लॉकडाउन के कारण इस साल पर्व को भब्यता पर पाबन्दी लगा दी गयी है।

Happy Vat Savitri Parva 2020 Quotes & SMS

Vat Savitri parva 2020:Best wishes and messages

Vat Savitri parva 2020:Best wishes and messages क्युकी यह पर्व एक सामूहिक रूप से मानाने जाने बाली पर्व है , इस पर्व को मानाने के लिए बिबाहित महिलाये इकट्ठा होकर बरगद के पेड़ को सामूहिक रूप में पूजा करती है।  इसीलिए पर्व के भब्यता पर स्थानीय प्रशासन द्वारा रोक लगा दी गयी है।

महिलाएं दिन भर व्रत का पालन करती हैं, अपने हाथों मेंहदी डिज़ाइन के साथ लगाती हैं, जातीय पोशाक पहनती हैं, और इस शुभ अवसर पर चकाचौंध और मज़ाक करने के लिए पारंपरिक अवतार में तैयार होती हैं। देखा गया है की कई पति ऐसे मौकों पर अपनी पत्नियों के साथ उपवास करते हैं।

फिर भी हम आप के लिए लाये है बहुत  प्यारी सी और बेहद रोमांटिक वट साबित्री २०२० की ढेर साडी शुभकामनाएं।  यदि आप को यह शुभकामनाएं अच्छा और लोकप्रिय लगे तो आप अपने चाहने बालो के लिए वट साबित्री पर्व २०२० का यह नवीनतम सन्देश संग्रह अपने प्रियजनों के साथ Share कर सकते है।

विवाहित महिलाओं को समर्पित – कुछ इच्छाएं और संदेश :वट सावित्री व्रत 2020

Also Read:Top Five Best Foods

Vat Savitri parva 2020:Best wishes and messages

 मई सिंदूर आपके पति की लंबी उम्र के लिए आपकी प्रार्थनाओं की गवाही देती है, मंगल सूत्र आपको याद दिलाता है, जो आपको बांधता है। हैप्पी वट सावित्री पूजा!

संदेश में शरीर के आशिर्बाद, प्रेम का आशीर्वाद, सभी का आशीर्वाद, एक माँ की करुणा है। वट सावित्री की हार्दिक शुभकामनाएँ!

आज मैं बहुत इंतजार कर रहा हूं, इस दिन पूर्णिमा है। आपका लंबा समय उम्र मुझसे ज्यादा गहरा है, जलदी में आ रहा है, या सिर्फ मेरा सब्र ले रहा है। वट सावित्री की हार्दिक शुभकामनाएँ!

अच्छी तरह से पत्नियों द्वारा किया जाता है, पति की लंबी उम्र और समृद्धि के लिए उपवास । उनका आशीर्वाद मांग रहा है। यह शुभ दिन आपके जीवन को प्यार और खुशियों से भर दे। हैप्पी वट सावित्री पूजा

वट सावित्री पूजा की हार्दिक शुभकामनाएँ!

Vat Savitri parva 2020:Best wishes and messages बड़े का आशीर्वाद, प्यार , सभी का आशीर्वाद, एक माँ की दया। हैप्पी वट सावित्री पूर्णिमा पूजा:

मई सिंदूर आपके पतियों की लंबी उम्र के लिए आपकी प्रार्थनाओं का गवाह है, मंगल सूत्र आपको याद दिलाता है, जो आपको बांधता है। हैप्पी वट सावित्री पूजा!

अच्छी तरह से पत्नियों द्वारा किया जाता है, दीर्घायु, और पति की समृद्धि। उनका आशीर्वाद मांग रहा है। यह शुभ दिन आपके जीवन को प्यार और खुशियों से भर दे। हैप्पी वट सावित्री पूजा

मेरी पत्नी के उपवास के दिन, मुझे पता है कि आप मेरे जीवन का ख्याल रखते हैं,  मैं एक पति के रूप में आपके हर पल की परवाह करता हूं। अधिक प्यार के लिए .. हैप्पी वट सावित्री पूर्णिमा:

वट सावित्री व्रत 2020: जानिए सावित्री-सत्यवान कथा

विवाहित हिंदू महिलाओं के लिए यह एक महत्वपूर्ण परंपरा है, जो अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और प्रार्थना करती हैं कि उसकी पति के उम्र लम्बी हो  । यह प्रार्थना वट  सावित्री को समर्पित है जिसने अपने पति सत्यवान को मृत्यु के देवता यम से बचाया था।

उत्सव के हिस्से के रूप में, विवाहित महिलाएं पति के लिए अपने प्यार को चिह्नित करने और किंवदंती सुनने के लिए एक बरगद के पेड़ के चारों ओर अपने औपचारिक धागे को बांधती हैं। सावित्री और सत्यवान की कहानी, जो एक ब्राह्मण है, को महाभारत में दिखाया गया है। बरगद का पेड़ बहुत महत्व रखता है। इसे प्रतीकात्मक रूप से तीन देवताओं ब्रह्मा, विष्णु और शिव के रूप में दर्शाया गया है। इसे इस प्रकार समझाया गया है: वटवृक्ष की जड़ ब्रह्मा है, तना विष्णु है और ऊपरी भाग शिव है। किंवदंतियों के अनुसार, सावित्री ने इस पेड़ के नीचे अपने पति को यम (यमराज) से वापस पा लिया।

Vat Savitri parva 2020:Best wishes and messages

भक्त इसे प्रसाद के रूप में चढ़ाने के लिए रात भर फलों और दालों को भिगोते हैं। सभी रस्में पूरी करने के बाद, महिलाएं अपने पति और परिवार के बड़े सदस्यों का आशीर्वाद लेती हैं। भोजन, वस्त्र और धन दान करने की भी परंपरा है।

पूजा विधान:

वास्तविक त्योहार से तीन दिन पहले वट पूर्णिमा का व्रत रखने की परंपरा है। हालाँकि, महिलाएं अब केवल वट सावित्री पूर्णिमा या अमावस्या का व्रत रखती हैं। Vat Savitri parva 2020:Best wishes and messages विवाहित महिलाएं जल्दी उठती हैं, स्नान करती हैं, और नए कपड़े, सिंदूर और गहने पहनती हैं।

महिलाएं बरगद के पेड़ जहा होती है  वहा  पूजा करने जाती हैं। पवित्र गंगा जल डाला जाता है और पेड़ के चारों ओर लाल और पीले धागे बांधे जाते हैं। रस्में पूरी करने के लिए महिलाएं एक साथ  प्रार्थना करती हैं।

Vat Savitri parva 2020:Best wishes and messages

सावित्री को समर्पित है यह पर्व:

यह पर्व सावित्री को समर्पित है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे अपने मृत पति सत्यवान को वापस लाने के लिए मृत्यु के देवता यमराज से लड़ी थीं और आखिरकार सफल हुईं।  महिलाएं अपने पति की सलामती के लिए देवी सावित्री से आशीर्वाद मांगती हैं। इस दिन, वे अपने परिवार के बुजुर्गों से आशीर्वाद भी मांगते हैं। हमें उम्मीद है कि उपरोक्त संग्रह और वट सावित्री की शुभकामनाएं आपको अपने साथी के प्यार को व्यक्त करने में मदद करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close